ICICI Bank Videocon Loan Fraud: चंदा दीपक कोचर की गिरफ्तारी…- भारत संपर्क

0
ICICI Bank Videocon Loan Fraud: चंदा दीपक कोचर की गिरफ्तारी…- भारत संपर्क
ICICI Bank-Videocon Loan Fraud: चंदा-दीपक कोचर की गिरफ्तारी थी अवैध, सीबीआई को हाईकार्ट ले लगाई फटकार

दीपक कोचर और चंदा कोचर (फाइल फोटो : पीटीआई)Image Credit source: PTI

देश में खूब चर्चा बटोरने वाले आईसीआईसीआई बैंक-वीडियोकॉन लोन फ्रॉड मामले में बड़ा अपडेट आया है. मामले की जांच कर रही सीबीआई को इस मामले में बॉम्बे हाईकोर्ट से कड़ी फटकार पड़ी है. बॉम्बे हाई कोर्ट ने इस मामले में आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व एमडी और सीईओ चंदा कोचर एवं उनके कारोबारी पति दीपक कोचर की गिरफ्तारी को ‘अवैध’ बताया है.

बॉम्बे हाई कोर्ट में न्यायमूर्ति अनुजा प्रभुदेसाई और न्यायमूर्ति एन.आर. बोरकर की खंडपीठ ने जनवरी 2023 के ही एक आदेश की पुष्टि की. तब हाईकोर्ट एक अन्य बेंच ने अंतरिम आदेश पारित करके चंदा और दीपक कोचर को उनकी गिरफ्तारी के तुरंत बाद जमानत दे दी थी.

क्या है आईसीआईसीआई बैंक-वीडियोकॉन लोन फ्रॉड केस ?

ये मामला वीडियोकॉन ग्रुप को कथित तौर पर गलत तरीके से दिए गए 1,800 करोड़ रुपये से ज्यादा का लोन देने से जुड़ा है. आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व एमडी-सीईओ चंदा कोचर पर आरोप है कि उन्होंने अपने पद का फायदा उठाते हुए वीडियोकॉन को ये लोन उपलब्ध कराया. इसके एवज में वीडियोकॉन ने चंदा कोचर के पति दीपक कोचर की कारोबार में मदद की, जो रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर में काम करते हैं.

ये भी पढ़ें

दिसंबर 2023 में हुई थी कोचर दंपति की गिरफ्तारी

वीडियोकॉन-आईसीआईसीआई बैंक लोन फ्रॉड केस में चंदा और दीपक कोचर को 23 दिसंबर 2022 को सीबीआई ने गिरफ्तार किया गया था. तब उन्हें अंतरिम आदेश जारी करके रिहा कर दिया गया था. कोचर दंपति की याचिका को न्यायमूर्ति प्रभुदेसाई की अध्यक्षता वाली पीठ ने मंगलवार को स्वीकार कर लिया. पीठ ने आदेश पारित करते हुए उनकी गिरफ्तारी को ‘अवैध’ घोषित किया.

सीबीआई ने मामले में कोचर दंपति के अलावा वीडियोकॉन समूह के संस्थापक वेणुगोपाल धूत को भी गिरफ्तार किया था. उन्हें भी जनवरी 2023 में हाईकोर्ट ने अंतरिम आदेश में जमानत दे दी थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*एकलव्य आवासीय विद्यालय सरईटोला पत्थलगांव के 22 बच्चे पूरी तरह से ठीक..*- भारत संपर्क| ननकी राम कंवर के करीबी भाजपा नेता से जिला प्रशासन ने कराया…- भारत संपर्क| ‘गणेश जी गए, मैं भी चला जाऊंगा’, छात्र ने दोस्त से कहा, फिर लगाई बिल्डिंग स… – भारत संपर्क| कवर्धा कांड पर खरसिया बंद सफल: उमेश पटेल के आह्वान पर व्यापारियों ने दुकानें बंद कर … – भारत संपर्क न्यूज़ …| itel Rhythm Pro Review: 1299 रुपये वाले Earbuds, कैसी है बैटरी लाइफ और साउंड… – भारत संपर्क