घर खरीदारों को कितना फायदा पहुंचाएगा आरबीआई का ये फैसला? |…- भारत संपर्क

0
घर खरीदारों को कितना फायदा पहुंचाएगा आरबीआई का ये फैसला? |…- भारत संपर्क

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की एमपीसी ने ब्याज दरों को लगातार 6वीं बार होल्ड पर रख आम लोगों को थोड़ा निराश किया है. इसका एक दूसरा पहलू भी है. दिसंबर में महंगाई के आंकड़ें 4 महीने के हाई पर थे. आरबीआई महंगाई दर को कम करने के लिए ब्याज दरों में इजाफा भी कर सकती थी. ऐसे में ब्याज दरों को होल्ड करने का फैसला आम लोगों के हक में ही जाएगा. खास बात तो ये है कि कुछ दिन पहले देश के सबसे बडे प्राइवेट लेंडर एचडीएफसी बैंक ने एमसीएलआर की दरों में इजाफा कर अपने कस्टमर की होम लोन की ईएमआई में इजाफा किया था. जिसके बाद उम्मीद की जा रही थी कि कुछ और लेंडर ब्याज दरों में इजाफा करेंगे, लेकिन अभी तक ऐसा देखने को नहीं मिला है.

जानकारों की मानें तो लेंडर्स फिर वो प्राइवेट हों या फिर सरकारी, देश चुनाव की ओर बढ़ रहा है. ऐसे में आरबीआई से लेकर सरकार और सरकारी संस्थान ऐसा कोई रिस्क नहीं लेंगे, जिससे देश के करोडों ईएमआई भरने वाले वोटर्स नाराज हो जाएं. जानकारों का आरबीआई के फैसले पर यहां तक कहना है कि ये होम बायर्स के लिए खास तोहफा है. ब्याज दरों का स्टक या फिर फ्रीज रहना बायर्स और डेवलपर्स दोनों के लिए काफी अच्छा है. इस फैसले से देश के रियल एस्टेट सेक्टर को मौजूदा साल में भी बूस्ट मिलेगा. आइए रियल एस्टेट के जानकारों से समझने की कोशिश करते हैं कि आखिर आरबीआई का ये फैसला घर खरीदारों के लिए कितना बेहतर हो सकता है…

आरबीआई का है सही फैसला

क्रेडाई एनसीआर के अध्यक्ष और गौड़ ग्रुप के सीएमडी मनोज गौड़ का कहना है कि यह आरबीआई का शानदार निर्णय है. पिछले एक साल से आरबीआई ने रेपो रेट को 6.5 फीसदी पर बरकरार रखा है. रियल एस्टेट सेक्टर में लगातार डिमांड बनी हुई है, कमर्शियल सेगमेंट असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन कर रहा है, और देश की अर्थव्यवस्था मजबूती से आगे बढ़ रही है. रेजिडेंशियल सेगमेंट पिछले वर्ष की गति को बनाए रखेगा. मुझे यकीन है कि यह सेक्टर देश भर में पिछली तिमाहियों की तरह उछाल दिखाना जारी रखेगा. रिजर्व बैंक ने कर्ज लेने वालों के साथ साथ कर्ज देने वाले बैंकों को भी बड़ी राहत दी है.

आरबीआई का न्यू ईयर गिफ्ट

ग्रुप 108 के मैनेजिंग डायरेक्टर संचित भूटानी ने कहा कि साल की शुरुआत में भी रेपो रेट में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं करना स्वागत योग्य कदम है. इस फैसले से रियल एस्टेट सेक्टर को बूम मिलने जा रहा है. जहां एक तरफ मध्यम आय वर्ग के लोगों को होम लोन पर ज्यादा ब्याज चुकाने की चिंता से राहत मिलेगी, वहीं दूसरी ओर कमर्शियल और रेजीडेंशियल दोनों ही प्रकार की प्रॉपर्टी की खरीद में तेजी आएगी. आरबीआई का रेपो रेट न बढ़ाना सेक्टर के प्रति उनके बढ़ते विश्वास को बताता है.

होम बायर्स को राहत

एसकेए ग्रुप के डायरेक्टर संजय शर्मा ने कहा कि रिजर्व बैंक की ओर से ब्याज दरों में एक बार फिर से बदलाव नहीं करने के फैसले का हम स्वागत करते हैं. ब्याज दर बढ़ने से रियल एस्टेट सेक्टर पर निश्चित रूप से इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ता. इसमें कोई संदेह नहीं कि ब्याज दरें न बढ़ने से निवेशकों का विश्वास बढ़ेगा और रेजीडेंशियल प्रॉपर्टी की मांग में और तेजी आएगी.

इकोनॉमी में तेजी जारी

मिगसन ग्रुप के निदेशक यश मिगलानी ने कहा रिजर्व बैंक ने आज 2024 में अपनी पहली बैठक में भी रेपो रेट में कोई वृद्धि नहीं की है. जो निश्चित रूप से रियल एस्टेट सेक्टर के लिए फायदेमंद है. 2023 में पांच बार लगातार रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में कोई परिवर्तन नहीं किया था. रिजर्व बैंक ने रेपो रेट को न बढ़ाने के पीछे देश में आर्थिक प्रगति को जारी रखने, महंगाई को काबू में रखने का भी ध्यान रखा है. खरीदारों के साथ-साथ निवेशकों के लिए भी यह काफी राहत भरी खबर है. रिजर्व बैंक ने कर्ज लेने वालों के साथ साथ कर्ज देने वाले बैंकों को भी बड़ी राहत दी है.

रियल एस्टेट के लिए अच्छी खबर

ट्राइसोल रेड के मैनेजिंग डायरेक्टर पवन शर्मा ने कहा कि रेपो रेट एक बार फिर से नहीं बढ़ना रियल एस्टेट सेक्टर के लिए अच्छी खबर है. बीते एक साल में रेपो रेट का न बढ़ना रियल एस्टेट सेक्टर के लिए हर लिहाज से फायदेमंद साबित हुआ है. खरीदारों के साथ-साथ निवेशकों के लिए भी यह काफी राहत भरी खबर है. निश्चित रूप से इससे बाजार को और मजबूती मिलेगी.

कॉमर्शियल सेगमेंट को भी होगा फायदा

स्पेक्ट्रम मेट्रो के वाइस प्रेजीडेंट (सेल्स एंड मार्केटिंग) अजेंद्र सिंह ने कहा कि रेपो रेट में एक बार फिर से किसी तरह का कोई बदलाव नहीं करना इस बात का संकेत देता है कि भारतीय अर्थव्यवस्था पूरी तरह मजबूत है. ग्लोबल इकोनॉमी की तुलना में भारत की आर्थिक स्थिति बेहतर है. हर लिहाज से आरबीआई द्वारा उठाया गया यह कदम कॉमर्शियल और रेजिडेंशियल रियल एस्टेट क्षेत्र के लिए बेहद लाभप्रद है. उम्मीद करते हैं कि यह पूरा साल निवेशकों के लिए अच्छा साबित हो.

निवेशकों का बढ़ेगा मनोबल

काउंटी ग्रुप के डायरेक्टर अमित मोदी ने कहा कि एक बार फिर से आरबीआई ने रेपो दर में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है जो निश्चित रूप से रियल एस्टेट सेक्टर के लिए फायदेमंद है. खासकर घर खरीदारों और निवेशकों का मनोबल और ऊंचा होगा. इससे स्पष्ट संकेत है कि देश की अर्थव्यवस्था लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही है.

स्थिरता को बढ़ावा मिलेगा

रहेजा डेवलपर्स के नयन रहेजा के अनुसार रियलिटी सेक्टर रेपो रेट बरकरार रखने के आरबीआई के फैसले का स्वागत करता है. आरबीआई के इस कदम से स्थिरता को बढ़ावा मिलेगा और घर खरीदारों और निवेशकों सहित स्टेकहोल्डर के बीच विश्वास बढ़ेगा. हालाँकि, 6.5% पर रेपो रेट 4 साल के उच्चतम स्तर पर बनी हुई है, और इसे वापस लेने से अफोर्डेबल हाउसिंग सेगमेंट को बढ़ावा मिलेगा.

हाउसिंग मार्केट में रहेगी ग्रोथ

अंसल हाउसिंग के डायरेक्टर कुशाग्र अंसल का कहना है कि मौजूदा रेपो रेट को बरकरार रखने के आरबीआई के फैसले को मंजूरी मिल गई है. जबकि रियल एस्टेट सेक्टर को थोड़ी कमी की उम्मीद थी, यह निर्णय स्थिरता को रेखांकित करता है. यह सकारात्मक माहौल हाउसिंग मार्केट में विकास और अवसर को बढ़ावा देता है, जिससे खरीदारों और डेवलपर्स दोनों को समान रूप से लाभ होता है.

रियल एस्टेट के लिए अच्छा संकेत

सीआईआई के को-चेयरमैन अश्विंदर आर.सिंह का कहना है कि रिजर्व बैंक ने 2024 की पहली बैठक में भी रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया. रेपो रेट 6.50% पर स्थिर रहने और स्थिर लोन दरों के प्रति आरबीआई एमपीसी की प्रतिबद्धता भारत के रियल एस्टेट क्षेत्र के लिए अच्छा संकेत है, खासकर घरों की बिक्री और होम लोन के मामले में. स्थिर दरों के साथ संभावित घर खरीदार आत्मविश्वास के साथ बाजार में आ सकते हैं, जिससे रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी की मांग में वृद्धि होगी और होम लोन तक आसान पहुंच की सुविधा मिलेगी.-

महंगाई को लेकर फैसला सही

बेस्ट एग्रोलाइफ लिमिटेड के सीएफओ संजीव खरबंदा ने आरबीआई के निर्णय का स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि रेपो दर को 6.5 फीसदी पर अपरिवर्तित रखने का आरबीआई का निर्णय भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा संकेत है. यह विकास को गति देने के साथ-साथ मुद्रास्फीति को भी नियंत्रण में रखेगा. खाद्य पदार्थों की बढ़ती कीमतें गवर्नर द्वारा बताए गए नुकसानों में से एक थी. हमारा मानना है कि यह रणनीति अच्छा काम करेगी और कृषि रसायन क्षेत्र इस कदम का स्वागत करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*एकलव्य आवासीय विद्यालय सरईटोला पत्थलगांव के 22 बच्चे पूरी तरह से ठीक..*- भारत संपर्क| ननकी राम कंवर के करीबी भाजपा नेता से जिला प्रशासन ने कराया…- भारत संपर्क| ‘गणेश जी गए, मैं भी चला जाऊंगा’, छात्र ने दोस्त से कहा, फिर लगाई बिल्डिंग स… – भारत संपर्क| कवर्धा कांड पर खरसिया बंद सफल: उमेश पटेल के आह्वान पर व्यापारियों ने दुकानें बंद कर … – भारत संपर्क न्यूज़ …| itel Rhythm Pro Review: 1299 रुपये वाले Earbuds, कैसी है बैटरी लाइफ और साउंड… – भारत संपर्क