iPhone 16 के बाद Google Pixel पर भी लगाया बैन, अमेरिकी कंपनियों के पीछे क्यों… – भारत संपर्क

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iPhone 16 के बाद Google Pixel पर भी लगाया बैन, अमेरिकी कंपनियों के पीछे क्यों… – भारत संपर्क
iPhone 16 के बाद Google Pixel पर भी लगाया बैन, अमेरिकी कंपनियों के पीछे क्यों पड़ा ये मुस्लिम देश?

iPhone 16 और Google Pixel पर लगा बैन.

एपल ने इसी साल आईफोन 16 को लॉन्च किया है. इससे पहले गूगल ने पिक्सल 9 स्मार्टफोन को लॉन्च किया था. एक मुस्लिम देश ने इन दोनों फोन को ही बैन कर दिया है. जिस देश की हम बात कर रहे हैं वो दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम देश इंडोनेशिया है. इंडोनेशियाई सरकार ने अभी कुछ दिन पहले ही आईफोन 16 पर बैन लगाया था. अब सरकार ने गूगल पिक्सल स्मार्टफोन को भी बैन कर दिया है.

इंडोनेशिया साउथ-ईस्ट एशिया की सबसे बड़ी फोन मार्केट है. इस देश ने लोकल बिजनेस को बढ़ावा देने के कानून की वजह से एपल आईफोन 16 और गूगल पिक्सल फोन पर बैन लगाया है. एपल और गूगल पर आरोप है कि विदेशी कपनी होने के नाते इन्होंने इंडोनेशियाई कानूनों का पालन नहीं किया है. इसलिए इनके ऊपर यह कार्रवाई की गई है.

इंडोनेशिया का कानून

इंडोनेशिया ने एक कानून लागू किया है, जिसके तहत देश में बेचे जाने वाले स्मार्टफोन के कम से कम 40 फीसदी पार्ट्स देश में ही बने होने चाहिए. यह नियम इंडोनेशिया की इंडस्ट्रियल स्ट्रेटेजी का हिस्सा है, जिसका मकसद लोकल इंडस्ट्री को बढ़ावा देना, नौकरियां पैदा करना और देश को विदेश में बने सामान पर कम निर्भर बनाना है.

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ऐसे बच गए सैमसंग-शाओमी

सरकार चाहती है कि इंडोनेशिया में फोन बेचने वाली कंपनियां देश की इकोनॉमी वैल्यू जोड़े, न कि केवल अपना मुनाफा कमाएं. दिलचस्प बात यह है कि इन लोकल कंटेंट रूल को पूरा करने के लिए ब्रांडों के पास अलग-अलग तरीके हैं:

सैमसंग और शाओमी जैसी कंपनियों ने इंडोनेशिया में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स बनाए हैं. इससे उन्हें लोकल कटेंट कोटा पूरा करते हुए नौकरियां पैदा करने की अनुमति मिलती है.

इंडोनेशिया क्यों जरूरी?

मार्केटिंग फर्म काउंटरपॉइंट के अनुसार, गूगल और एपल इंडोनेशिया के टॉप पांच स्मार्टफोन सेलर्स में शामिल नहीं हैं. हालांकि, इंडोनेशिया का स्मार्टफोन बाजार इतना बड़ा है कि इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता, क्योंकि करोड़ों लोग फोन पर पूरी तरह निर्भर हैं.

इंडोनेशिया के कानून साउथ-ईस्ट एशियाई देशों के बीच एक ट्रेंड को दर्शाते हैं जो अपने बड़े कंज्यूमर बेस का इस्तेमाल करके टेक्नोलॉजी इन्वेस्टमेंट को आकर्षित करने और खुद की इंडस्ट्रीज को विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं. इंडोनेशिया में कस्टमर्स के लिए इसका मतलब है ज्यादा नौकरी के अवसर और सस्ते दाम पर बेहतर टेक्नोलॉजी का फायदा मिलना.

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