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दीपका में रसोई गैस की किल्लत से उपभोक्ता हो रहे परेशान, बुकिंग के बाद भी 15-20 दिन करना पड़ रहा इंतजार

कोरबा। गेवरा दीपका में रसोई गैस सिलेंडर की रिफिलिंग व्यवस्था चरमरा गई हैं। बुकिंग करने के 15-20 दिनों बाद भी रसोई गैस की रिफिलिंग नहीं हो पा रही है। गैस नहीं आने के कारण 7 दिनों के बाद गोदाम से सिलेंडर मिलना शुरू हुआ है। रसोई गैस रिफिलिंग कराने लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। वहीं सिलेंडरों की लंबी कतार लगी रही। क्षेत्र में एसईसीएल द्वारा कर्मचारियों को रसोई गैस के लिए परेशानी ना हो और घर पहुंच सुविधा मिले इसके लिए सहकारी समिति के माध्यम से घरेलू एलपीजी गैस रिफिलिंग की व्यवस्था बनाई गई है, लेकिन सहकारी समिति की अव्यवस्था के कारण कॉलोनी वासियों के लिए एलपीजी गैस रिफिलिंग कराना परेशानी का सबब बना हुआ है। रिफलिंग के लिए मोबाइल से बुकिंग करने के 15-20 दिनों के बाद भी सलेंडर घर नहीं पहुंच पा रहा है। गैस खत्म हो जाने पर कर्मियों को छुट्टी लेकर समिति व गोदाम का चक्कर काटना पड़ रहा है। कई दिनों तक चक्कर लगाने वह घंटों की मशक्कत के बाद कहीं गैस रिफलिंग मिल पा रहा है। नहीं तो ब्लैक में गैस लेना पड़ रहा है। गैस लेने कतार में खड़े दिनेश दुबे ने बताया कि 22 मार्च को फोन से बुकिंग कराया था, 28 मार्च को रसोई में गैस का दूसरे सिलेंडर भी गैस खत्म हो गया। समिति से संपर्क करने पर बताया कि गैस नहीं है। तब से हर दिन वह गोदाम का चक्कर लगाता रहा है। गोडाउन बंद ही मिलता था। आज खुला मिला तो भारी भीड़ है। ऊपर से सोसाइटी से पर्ची कटवाकर लाने को कहा गया है। सोसाइटी ऑफिस में कंप्यूटर में बैठे कर्मचारियों ने बताया की पर्ची कट गया है। दूसरा नहीं कटेगा कहते हुए उसे बैरंग लौटा दिया। फिर वह गोदाम आया। यहां पर्ची का नंबर मांगने लगा। जबकि सोसाइटी में बैठा कंप्यूटर वाला पर्ची का नंबर नहीं बता रहा है। वह ऑफिस से छुट्टी लेकर गैस के लिए कई घंटे से सोसाइटी ऑफिस वह गोदाम का चक्कर ही काट रहा है। इसी तरह अधिकांश की यही समस्या है। घर पहुंच सिलेंडर की सुविधा देने वाली गाड़ी के चालक ने बताया कि घर पहुंच सुविधा के लिए दो गाड़ी है। एक ब्रेकडाउन है। एक ही गाड़ी से वितरण किया जा रहा है। ऊपर से सिलेंडर का ट्रक समय समय पर नहीं आता है। सलेंडर नहीं रहता है तो वितरण नहीं हो पाता है। एसईसीएल गेवरा के कर्मचारियों पर ऑफिस में काम का दबाव है, वहीं दूसरी ओर गैस खत्म हो जाने के बावजूद महीनों से नंबर लगाने के बाद भी एसईसीएल के सोसाइटी में बैठे कर्मियों के पर्ची कट जाने के बाद भी हिल हवाला करने से कर्मचारियों को गैस नहीं मिलने के कारण मायूस होकर लौटना पड़ रहा है। एसईसीएल प्रबंधन को वितरण प्रणाली को सुधारने की जरूरत है। जिससे आम उपभोक्ता और कर्मचारी परेशान ना हो। कई बार ऐसी नौबत आ जा रही है कि गैस लेने के चक्कर में ड्यूटी जा पाना भी मुश्किल हो रहा है।

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Arvind Rathore


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