वेल्थ से ज्यादा जरूरी हेल्थ, 70% लोग टैक्स के लिए नहीं इन…- भारत संपर्क

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वेल्थ से ज्यादा जरूरी हेल्थ, 70% लोग टैक्स के लिए नहीं इन…- भारत संपर्क
वेल्थ से ज्यादा जरूरी हेल्थ, 70% लोग टैक्स के लिए नहीं इन कारणों से खरीदते हैं हेल्थ इंश्योरेंस

कौन-सा हेल्थ इंश्योरेंस रहेगा बेहतर?

कोरोना के बाद से लोग अपने हेल्थ को लेकर बेहद जागरुक हो गए है. इसलिए देश में हेल्थ इंश्योरेंस लेने वालों की तादाद बढ़ रही है. आज के दौर में लोग वेल्थ से ज्यादा तरजीह हेल्थ को दे रहे हैं. देश की बड़ी जनरल इंश्योरेंस कंपनियों में शामिल आईसीआईसीआई लोम्बार्ड की हालिया रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक 70 फीसदी लोग केवल टैक्स बचाने के लिए नहीं बल्कि हेल्थ की चिंता के कारण बीमा कराते हैं.

रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक देश में केवल 30 फीसदी लोगों ने हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने के प्रमुख कारणों में से एक के रूप में ‘टैक्स छूट/टैक्स रिबेट’ का हवाला दिया. इससे साफ पता लगाता है कि बाकी 70 फीसदी जनता केवल टैक्स बेनिफिट के लिए हेल्थ इंश्योरेंस नहीं खरीदते हैं.

टैक्स नहीं ये हैं कारण

इस रिपोर्ट के मुताबिक बढ़ती महिला कामकाजी आबादी के साथ, अगले साल टैक्स छूट के लिए महिलाओं द्वारा हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने की अधिक संभावना जताई गई है, वहीं हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने के इरादे के लिए ‘कैशलेस क्लेम’ प्रमुख कारण के रूप में उभरकर सामने आता है. इसके बाद बचत की सुरक्षा और बढ़ती चिकित्सा लागत का प्रबंधन होता है. इन चीजों को देखकर आज की जनता हेल्थ इंश्योरेंस खरीदती है या खरीदना चाहती है. इस रिपोर्ट में शामिल लोगों में देखा गया है कि उन्होंने कम से कम एक टैक्स-सेविंग में वित्तीय निवेश किया है और अपना या तो हेल्थ इंश्योरेंस कराया है या हेल्थ इंश्योरेंस कराने की प्लानिंग कर रहे है.

टैक्स बेनिफिट की कितनी भूमिका

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड में मार्केटिंग, कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन और सीएसआर हेड शीना कपूर ने कहा कि टैक्स सेविंग्स एंड हेल्थ इंश्योरेंस’ पर हमारी हालिया रिपोर्ट कई जरूरी और मूल्यवान जानकारियों को सामने लाती है. यह साफ है कि हालांकि टैक्स बेनेफिट एक भूमिका निभाते हैं, लेकिन वे ज्यादातर कंज्यूमर द्वारा हेल्थ इंश्योरेंस में निवेश करने के निर्णय के पीछे एक प्रेरक शक्ति नहीं हैं. रिसर्च सर्वे में भाग लेने वाले सिर्फ 30 फीसदी लोगों ने टैक्स छूट को हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने के लिए अपनी प्राथमिक प्रेरणा माना. उनका कहना है कि ज्यादातर ग्राहकों द्वारा हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने के पीछे प्रमुख वजह इसके जरिए मिलने वाला आश्वासन और सुरक्षा है, जो महज राजकोषीय लाभ से अधिक है. रिसर्च रिपोर्ट से निकलने वाली ये जानकारियां हमारी इंडस्ट्री में संवाद और हेल्थ इंश्योरेंस के मूलभूत मूल्य को दर्शाते हैं.

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