Insurance खरीदने के कितने दिन बाद कर सकते हैं कैंसिल? जानें…- भारत संपर्क

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Insurance खरीदने के कितने दिन बाद कर सकते हैं कैंसिल? जानें…- भारत संपर्क
Insurance खरीदने के कितने दिन बाद कर सकते हैं कैंसिल? जानें…- भारत संपर्क
Insurance खरीदने के कितने दिन बाद कर सकते हैं कैंसिल? जानें नुकसान से रिफंड की पूरी डिटेल

InsuranceImage Credit source: Pexels

विकल्प, एक ऐसा शब्द है, जो जीवन को जितनी मुश्किल में डालता है. कई बार वह उतनी ही सुविधाएं भी मुहैया कराता है. आम इंसान की डेली लाइफ में आधा से अधिक काम विकल्प के बजाय पूरा ही नहीं होता है. वह साबून खरीदने से लेकर पैकेट का दूध लेने और कपड़ा खरीदने से लेकर मोबाइल लेने तक कुछ भी हो सकता है. अब इसमें इंश्योरेंस भी एक नए अपडेट के साथ ऐड हो गया है. यानी जिस तरह आप अपने कपड़े को खरीदने के कुछ दिन बाद रिटर्न कर देते हैं और रिफंड मिल जाता है. वैसे ही अब बीमा खरीदने वालों के साथ भी होने जा रहा है.

मिलेगी ये सुविधा

बीमा सेक्टर में ग्राहकों की सुरक्षा और सुविधा को बढ़ावा देने के लिए IRDAI द्वारा यह कदम उठाया गया है. ‘फ्री लुक’ अवधि को 30 दिन तक बढ़ाया जा रहा है. यह पॉलिसीधारकों को उनकी निर्णय लेने में और भी विशेषाधिकार प्रदान करेगा. इसके माध्यम से लोगों को अधिक समय मिलेगा ताकि वे पॉलिसी की शर्तों और नीतियों को ध्यानपूर्वक समझ सकें और यदि उन्हें कोई आपत्ति हो, तो वे उसे सुधार सकें.

पहले इतने दिन का था समय

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने बीमा सेक्टर को एक नई दिशा में बदलने का प्रयास किया है जिससे ग्राहकों को अधिक सुरक्षा और विशेषाधिकार मिले. पहले ‘फ्री लुक’ अवधि 15 दिनों की थी. इरडा का मानना है कि इसके बारे में निर्णय लेने के लिए बढ़ी हुई अवधि से लोगों को अधिक आत्मविश्वास होगा और वे अच्छी तरह से अपनी आवश्यकताओं के अनुसार बीमा का चयन कर सकेंगे.

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इस मामले में बढ़ेगी समझ

इसके अलावा, जीवन बीमा पॉलिसी के लिए नामांकन को अनिवार्य बनाने से भी लोगों को अपने परिवार की सुरक्षा में और भी सकारात्मक भूमिका निभाने में मदद मिलेगी. यह सुनिश्चित करेगा कि पॉलिसीधारकों के नाम परिवार के सदस्यों को लाभ हो रहा है और वे अगर किसी आपत्ति का सामना करते हैं, तो उन्हें आवश्यक सहारा मिलता रहे. यदि यह प्रस्ताव पास होता है, तो इससे बीमा सेक्टर में और भी यूजर्स फ्रेंडली सुविधा मुहैया हो सकेगी, जिससे ग्राहकों को अधिक भरोसा होगा और वे बीमा की आवश्यकता को सही तरीके से समझेंगे और इसका सही उपयोग करेंगे.

क्या रिफंड मिलता है?

अभी तक के नियम के मुताबिक, आप बीमा खरीदते हैं और पेमेंट करने के 15 दिनों के अंदर उसे कैंसिल कराते हैं तो आपको रिफंड मिल जाता है. एक बार जब नया प्रस्ताव पारित हो जाएगा. तब यही सुविधा 30 दिनों तक मिल सकेगी. अभी 15 दिनों के बाद कैंसिल करने पर प्रीमियम का नुकसान हो जाता है. कुछ कंपनियां बातचीत के आधार पर बीच में कैंसिल करने पर कुछ रुपए रिफंड कर देती है, लेकिन यह पूरी तरह से उस कंपनी पर निर्भर करता है कि वह पैसा वापस करेगी या नहीं.

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