भारत पर जापानी कंपनी हुई कुर्बान, कंपनी की ग्राेथ पर क्या…- भारत संपर्क
भारत की इकोनॉमिक ग्रोथ और डिमांड को देखकर अमेरिकी और यूरोपीय कंपनियां हैरान है. दुनिया की अधिकतर कंपनियां भारत में पांव जमाना चाहती हैं. वहां की मार्केट में हिस्सेदारी बनाना चाहती हैं. इसलिए एपल से लेकर टेस्ला और माइक्रोन तक भारत में अपनी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने को बेचैन है. अब इस लिस्ट में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी यानी जापान का नाम भी जुड़ गया है. जापान की टायर बनाने वाली बड़ी कंपनियों में से एक ब्रिजस्टोन ने दो सालों में भारत में अपने रेवेन्यू के ग्रोथ का सिर्फ अनुमान ही नहीं बताया है. बल्कि भारत में अपनी प्लानिंग को लेकर भी खुलकर जानकारी दी है.
जपानी कंपनी का आया बयान
जापान की टायर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी ब्रिजस्टोन को भारत में 2024 से 2026 के बीच रेवेन्यू में 25 फीसदी की ग्रोथ की उम्मीद है. भारत कंपनी का ग्लोबल लेवल पर सबसे तेजी से बढ़ने वाला मार्केट है. ब्रिजस्टोन इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर हिरोशी योशिज़ेन ने एक इंटरव्यू में कहा कि आज हमारे कुल ग्लोबल सेगमेंट में से (भारत में) बिजनेस का साइज सीमित है. हालांकि, यह ग्लोबल लेवल पर हमारा सबसे तेजी से बढ़ने वाला मार्केट है. इसलिए भारत में रणनीतिक तौर पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है.
25 फीसदी ग्रोथ का अनुमान
उन्होंने कहा कि ब्रिजस्टोन पहले से ही भारत में पैसेंजर व्हीकल टायर के आफ्टरमार्केट खंड में करीब 20 फीसदी हिस्सेदारी के साथ सबसे ऊपर है और कंपनी का टारगेट स्थिति को और मजबूत करना है. भारत में ग्रोोथ के बारे में पूछे जाने पर ब्रिजस्टोन इंडिया के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी राजर्षि मोइत्रा ने कहा कि पिछले साल (2023) हमारा राजस्व 9 फीसदी बढ़ा और 2024 से 2026 के बीच हमें अपना राजस्व कुल 25 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है.
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ब्रिजस्टोन इंडिया सार्वजनिक रूप से अपने राजस्व आंकड़े साझा नहीं करता है. मोइत्रा ने कहा कि इस साल जनवरी-मार्च तिमाही में बाजार में गिरावट आई है. हालांकि उम्मीद है कि साल की दूसरी छमाही में बाजार फिर से 4.5-5 प्रतिशत की दर से बढ़ेगा.