कभी नमक बेचकर होता था गुजारा, आज गुजरात बना आर्थिक हब, PM…- भारत संपर्क

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कभी नमक बेचकर होता था गुजारा, आज गुजरात बना आर्थिक हब, PM…- भारत संपर्क
कभी नमक बेचकर होता था गुजारा, आज गुजरात बना आर्थिक हब, PM मोदी ने बताया कैसे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कभी वित्तमंत्री नहीं रहे लेकिन उन्होंने बजट भी बनाया है. जी हां जब वो गुजरात के मुख्यमंत्री थे तो वो गुजरात के बजट का भी काम देखते थे. TV9 को दिए एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में पीएम मोदी ने बताय कि कैसे गुजरात को आर्थिक हब बनाया गया. टीवी9 के एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कहा कि एक गुजरात में एक समय ऐसा भी था जब गुजरात में पानी नहीं था, अकाल था लेकिन वह समस्या दूर हो गई. सरकार का एक बड़ा बजट पानी पर जाता था.

ऐसे बदली गुजरात की तस्वीर

गुजरात में एक समय ऐसा भी था जब बेचने के लिए केवल नमक हुआ करता था. फिर धीरे धीरे सरकार की नीतियों के कारण गुजरात खेती का हब बना, आज गुरात आर्थिक हब बन चुका है. अब देश के डायमंड कारोबार में 10 में से 8 गुजराती का हाथ लगा है. गुजरात के लोगों को रोजी-रोटी मिली है. यह सब लोगों की मेहनत से हुआ है. गुजरात में अब सेमीकंडक्टर बन रहा है. कारे बन रही है. गुजरात ट्रेडर्स के लिए एक ऐसा स्टेट बन गया जहां हर कारोबारी आना चाहता है. यह सब हुआ लोगों की मेहनत से और सरकार की चुस्त रणनीतियों के कारण. गुजरात आज देश में ही नहीं पूरी दुनिया के लिए एक मिशाल बन चुका है.

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ये है गुजरात की इकोनॉमी

  • साल 2024-25 के लिए गुजरात की अनुमानित जीडीपी करीब 27.9 लाख करोड़ की है.
  • जीडीपी रैकिंग की बात करें तो गुजरात की रैंकिग चौथे नबंर पर है.
  • साल 2024-25 के लिए गुजरात की पर कैपिटा इनकम 3.89 लाख के पार है.
  • सेक्टर की बात करें तो गुजरात की इकोनॉमी में इंडस्ट्री का सबसे बड़ा योगदान है. इसकी हिस्सेदारी 45 फीसदी है.
  • वही एग्रीकल्चर सेक्टर की बात करें तो गुजरात की तरक्की में इसका योगदान 20% का है.
  • सर्विस सेक्टर की बात करें तो गुजरात में सर्विस सेक्टर की हिस्सेदारी 35% की है.
  • गुजरात की मुख्य इंडस्ट्री जेम्स एंड ज्वेलरी है. इसके अलावा फॉर्मास्यूटिकल्स, टेक्साटाइल, केमिकल, ऑटोमोबाइल और पेट्रोकेमिलक का भी अहम योगदान है

बंदरगाहों से इकोनॉमी हो रही मजबूत

गुजरात में ही पहली बुलेट ट्रेन के लिए मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर परियोजना का काम हुआ है. वहीं बंदगाहों की बेहतर कनेक्टिविटी के के कारण गुजरात इंडस्ट्री के लिए एक महत्वपूर्ण राज्य बन चुका है. बदंरगाहों के बेहतर ढांचे की वजह से गुजरात देश के 40 प्रतिशत अधिक कार्गो को गुजरात ही संभाल रहा है. भारत का पहला निजी बंदरगाह भी गुजरात में ही है. गुजरात अब मॉर्डन ग्रीनफील्ड बंदरगाह भी विकसित कर रहा है.

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