आपके खाते में आए 15000 रुपए… क्या आपको भी आया है ऐसा मैसेज…- भारत संपर्क

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आपके खाते में आए 15000 रुपए… क्या आपको भी आया है ऐसा मैसेज…- भारत संपर्क

आम आदमी के अकाउंट से पैसे गायब करने के लिए साइबर चोर हर रोज नए तरीके खोजते रहते हैं. इन दिनों जो तरीका सबसे अधिक ट्रेंड में है, जिसका आसानी से आम आदमी शिकार बन जा रहा है, वह ये है कि एक फर्जी टेक्स्ट मैसेज व्यक्ति के मोबाइल पर भेजा जाता है, जिसमें 15 हजार रुपए अकाउंट में क्रेडिट होने की जानकारी दी गई होती है. उस मैसेज के साथ एक लिंक भी अटैच किया गया होता है, जिसपर क्लिक करते ही अकाउंट से पैसे गायब हो जाते हैं.

इस तरह की घटना को एक्सपर्ट फिशिंग अटैक बताते हैं. अगर आपके मोबाइल पर भी ऐसा मैसेज आया है तो आपको सावधान होने की जरूरत है, क्योंकि साइबर चोर आपको टार्गेट पर ले चुके हैं. यदि आप अभी तक इससे बचे हुए हैं तब भी यह खबर पढ़ लीजिए ताकि यह पता चल सके कि आगे अपनी सुरक्षा कैसे करनी है.

कैसे जाल बुनते हैं साइबर चोर?

साइबर चोर आपके मोबाइल पर जो टेक्स्ट मैसेज भेजते हैं, वह बिलकुल आपके बैंक के तरफ से भेजे जाने वाले मैसेज जैसा ही होता है. मतलब ये कि अगर आप अचानक से उस मैसेज को पढ़ेंगे तो आपको कुछ पल के लिए यह यकीन होगा कि आपके अकाउंट में किसी ने पैसे भेज दिए हैं. उसके बाद अगर आप अपने मोबाइल के ऑफिशियल ऐप पर जाकर बैंक बैलेंस चेक करेंगे तो आपको जीरो बैलेंस मिलेगा. साइबर एक्सपर्ट कहते हैं कि ऐसे मामलों में मोबाइल पर आए मैसेज में दिए गए किसी भी लिंक पर क्लिक करने से बचना चाहिए.

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किस तरह का आता है मैसेज?

हम आपकी सुविधा के लिए अंग्रेजी में भेजे गए उस मैसेज को यहां हूबहू पेस्ट कर दे रहे हैं, ताकि आप उसके लैंग्वेज को समझ सके.

“Rs 15,000 credited to a/c XXXXX9082 on 10-05-24 by a/c linked to VPA XXXX9082 (UPI Ref No 41356463189.”

हिंदी में इसका मतलब ये हुआ कि वीपीए XXXX9082 (यूपीआई रेफरेंस नंबर 41356463189) से जुड़े खाते द्वारा 10-05-24 को अकाउंट XXXXX9082 में 15,000 रुपए जमा किए गए हैं.

कैसे कर सकते हैं इसकी पहचान?

यदि आप इस मैसेज की बारीकी से जांच करते हैं तो आपको एक खास चीज नजर आएगी, जिसमें यह पता चलेगा कि इसे किसने भेजा है, तो अक्सर एक मोबाइल नंबर मिल जाएगा. यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि बैंक कभी भी मोबाइल नंबर से ऐसे संदेश नहीं भेजता है. अगर आपको फिर भी संदेह होता है तो आप संबंधित बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल कर पूरी जानकारी ले सकते हैं. इससे आपके साथ फ्रॉड होने के चांसेज कम हो जाएंगे.

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