क्या है ‘प्रिया गोल्ड’ बिस्किट के नाम का मतलब, कैसे इस…- भारत संपर्क

0
क्या है ‘प्रिया गोल्ड’ बिस्किट के नाम का मतलब, कैसे इस…- भारत संपर्क
क्या है 'प्रिया गोल्ड' बिस्किट के नाम का मतलब, कैसे इस बिजनेसमैन ने 25 लाख से खड़ी की 3000 करोड़ की ये कंपनी?

प्रियागोल्ड बिस्किट का पॉपुलर प्रोडक्ट बटर बाइट

Priyagold Biscuit History : ब्रिटानिया जैसी बड़ी कंपनी के ‘गुड डे’ बिस्किट ब्रांड को ‘बटर बाइट’ नाम के बिस्किट से कड़ी टक्कर देने वाले ‘प्रिया गोल्ड’ के बारे में भला कौन नहीं जानता होगा. लेकिन क्या आपको इसके नाम का मतलब पता है? क्या आप जानते हैं कि इस ब्रांड को शुरू करने के पीछे किसका दिमाग है? चलिए आपके सारे डाउट को दूर कर देते हैं और आपको इससे जुड़ी सारी डिटेल दे देते हैं.

‘प्रिया गोल्ड’ असल में एक ब्रांड का नाम है, जबकि इस ब्रांड की मालिक कंपनी सूर्या फूड एंड एग्रो लिमिटेड है. इस कंपनी की शुरुआत 1994 में कुकीज बनाने से हुई थी. आज ये ग्रुप केक, कंफेक्शनरी और जूस एवं बेवरेजेस जैसी कैटेगरी में प्रोडक्ट बनाता है.

‘प्रिया गोल्ड’ के नाम का मतलब

अक्सर लोगों को लगता होगा कि ‘प्रिया गोल्ड’ का नाम कंपनी के मालिकों ने अपने किसी बच्चे या जीवनसाथी या माता-पिता के नाम रखा था. लेकिन हकीकत में ऐसा बिल्कुल नहीं है. ‘प्रिया गोल्ड’ के मालिकों की इस नाम को रखने के पीछे की सोच काफी रोचक रही है. ‘प्रिय’ का मतलब होता है सबका पसंदीदा और ‘गोल्ड’ का मतलब होता है शुद्ध और क्वालिटी में खरा. कंपनी के मालिक अपने प्रोडक्ट्स को इन दोनों कसौटी पर कसना चाहते थे, इसलिए उन्होंने ‘प्रिया गोल्ड’ ब्रांड नाम को सिलेक्ट किया.

ये भी पढ़ें

किसने शुरू किया था ‘प्रिया गोल्ड’ ब्रांड?

‘प्रिया गोल्ड’ ब्रांड की शुरुआत के पीछे वल्लभ प्रसाद अग्रवाल और उनके 3 बेटों का दिमाग था. उनके बेटों का नाम मनोज कुमार अग्रवाल, नवीन कुमार अग्रवाल और शेखर अग्रवाल है. वल्लभ प्रसाद अग्रवाल सालों से एक बिस्किट ब्रांड बनाना चाहते थे. साल 1991 में वह कोलकाता से नोएडा शिफ्ट होते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बैंक से 25 लाख रुपए का लोन लेकर वह ‘प्रिया गोल्ड’ की शुरुआत करते हैं.

साल 1995 में जब कंपनी अपना ‘बटर बाइट’ बिस्किट लॉन्च करती है, तो अपनी हाई क्वालिटी के चलते बाजार पर छा जाती है. बस इसके बाद उसे कभी पीछे मुड़कर देखने की जरूरत नहीं पड़ती. इसके बाद कंपनी अपनी फैक्टरी का विस्तार ग्रेटर नोएडा, सूरत और लखनऊ में भी करती है और इस तरह ‘प्रिया गोल्ड’ एक नेशनल ब्रांड बन जाता है. साल 2006 में कंपनी नई कैटेगरी बेवरेजेस और फ्रूट जूस में भी एंट्री करती है.

आज ‘प्रिया गोल्ड’ के बिस्किट और अन्य प्रोडक्ट की डिमांड 20 से ज्यादा देशों में है. बिजनेस वर्ल्ड की रिपोर्ट के मुताबिक आज ‘प्रिया गोल्ड’ की ब्रांड वैल्यू 3,000 करोड़ रुपए से अधिक है जो सिर्फ 25 लाख रुपए से शुरू हुई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

माओवादियों से लोहा लेने वाले जांबाज जवानों से हुए रूबरू उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा – भारत संपर्क न्यूज़ …| अलग किस्म का हेलमेट पहनकर बंदे ने चलाई बाइक, बीच सड़क पर बाहें फैलाकर दिखाया स्वैग| शौच के लिए निकली दो सहेलियां, जंगल में हो गया कांड… अगले दिन एक की पेड़ स… – भारत संपर्क| 26 लाख 69 हजार के राशन की हेराफेरी, विक्रेता पर एफआईआर – भारत संपर्क न्यूज़ …| Apple Hidden Features छोड़िए, अभी ट्राई करें Android Phone की ये 5 शानदार… – भारत संपर्क