चीन को दी मात, मुकेश अंबानी की फेवरेट कंपनी बनी दुनिया में…- भारत संपर्क

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चीन को दी मात, मुकेश अंबानी की फेवरेट कंपनी बनी दुनिया में…- भारत संपर्क

मुकेश अंबानी सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि एशिया के भी सबसे अमीर कारोबारी हैं. अब उनका डंका दुनिया में बोल रहा है. दुनिया के तमाम बड़ी कंपनियों के साथ डील है. उन कंपनियों के सीईओ और मालिक अंबानी के बेटे की प्री-वेडिंग में भी दिखाई दिए. जुलाई के महीने में होने वाली शादी में भी मौजूद रहेंगे. जोकि लंदन में होगी. लेकिन इस फेहरिस्त में कोई चीनी कारोबारी या फिर ऑफिशियल आपको दिखाई नहीं देगा. अब मुकेश अंबनी की फेवरेट टेलीकॉम कंपनी जियो ने चीन को पटखनी देकर दुनिया की नंबर 1 टेलीकॉम कंपनी बन गई है.

रिपोर्ट के अनुसार भारत की नंबर एक टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो अब डाटा ट्रैफिक कंजंप्शन के मामले में चीन मोबाइल को पछाड़कर दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल ऑपरेटर बनकर उभरी है। ग्लोबल एनालिटिक्स फर्म टेफिशिएंट के अनुसार, जनवरी-मार्च तिमाही के दौरान जियो नेटवर्क पर कुल ट्रैफिक चाइना मोबाइल के 38 एक्साबाइट्स की तुलना में 40.9 एक्साबाइट्स तक पहुंच गया है।

कब होगा जियो को फायदा

कंपनी ने अपनी प्रेजेंटेशन में कहा कि जियो के पास ग्लोबल लेवल पर 108 मिलियन का दूसरा सबसे बड़ा 5जी कस्टमर बेस है, इसके कुल वायरलेस डाटा ट्रैफिक का 28 फीसदी से ज्यादा अब 5जी यूजर्स की ओर से यूज किया जाता है. जियो का प्रति यूजर एवरेज रेवेन्यू का रिफ्लेक्शन जियो भारत फोन यूजर्स और अनलिमिटेड 5जी प्रमोशनल प्लान पर भी देखने को मिलता है. जानकारों की मानें तो जब भी टैरिफ में इजाफा होगा तो जियो का लगातार बढ़ रहा यूजर और बाजार हिस्सेदारी में बढ़ोतरी रेवेन्यू में इजाफा करेगी. जानकारों का मानना है कि आम चुनावों के बाद टैरिफ में 20-25 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद है.

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एपीआरयू में नहीं लगा सकी लगाम

जियो ने कहा कि इन सब के , जियो के फिक्स्ड वायरलेस होम ब्रॉडबैंड ऑफर एयरफाइबर की डिमांड 5,900 शहरों में अच्छी रही है, जिससे तिमाही घरेलू कनेक्शन रिकॉर्ड-हाई लेवल पर पहुंच गए हैं। एयर फाइबर कस्टमर्स के लिए एवरेज डेली डाटा यूज 13 गीगाबाइट है, जो जियो फाइबर कस्टमर्स की तुलना में 30 फीसदी अधिक है। जानकारों की मानें तो रिकॉर्ड हाई पर पहुंचने के बावजूद टेलीकॉम कंपनी एआरपीयू पर लगाम लगाने में कामयाब नहीं हो सकी है. इसका बड़ा कारण जियो की ओर से अभी तक 5जी का मॉनेटाइज ना करना है.

कितना हुआ यूजर बेस

जानकारों का कहना है कि जियो भारत फोन यूजर्स और प्रमोशनल अनलिमिटेड 5जी प्लान के जुड़ने से इसके एआरपीयू पर असर पड़ रहा है, जो लगातार तीन तिमाहियों से स्टेबल बना हुआ है। वित्तीय वर्ष 2024 के अंत में, Jio ने अपना कुल कस्टमर बेस 449 मिलियन से बढ़ाकर 482 मिलियन कर लिया है, जो प्रति माह प्रति यूजर औसतन 28.7 जीबी की खपत करता है। लेकिन इसका एआरपीयू साल की शुरुआत में 181 रुपये के मुकाबले 182 रुपये पर स्थिर रहा है।

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