One month after baltimore crash indian crew still stuck | बाल्टीमोर पुल हादसे के एक… – भारत संपर्क

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One month after baltimore crash indian crew still stuck | बाल्टीमोर पुल हादसे के एक… – भारत संपर्क
बाल्टीमोर पुल हादसे के एक महीने बाद भी डाली और भारतीय क्रू मेंबर्स की मुसीबतें बरकरार

बाल्टीमोर पुल हादसे के एक महीने बाद भी डाली और भारतीय क्रू मेंबर्स की मुसीबतें बरकरार

डाली नाम का एक विशाल कार्गो शिप अमेरिका के बाल्टीमोर के फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज से टकरा गया था. इसके बाद पुल ढह गया था. इस घटना को एक महीने से ज्यादा हो गया है और अभी भी 22 भारतीय चालक दल डाली में फंसे हुए हैं. माना जा रहा है, वो कुछ और हफ्तों तक फंसे रह सकते हैं. सिंगापुर स्थित समुद्री सलाहकार कैप्टन नवीन एस सिंघल ने बताया कि सुरक्षा बोर्ड ने अपनी जांच पूरी कर ली है.

बाल्टीमोर के मेयर ने 26 अप्रैल को मैरीलैंड की जिला अदालत में मालिकों ग्रेस ओशन पीटीई लिमिटेड और सिनर्जी मरीन पीटीई लिमिटेड के खिलाफ एक याचिका दायर की. इसमें उन्होंने उनकी देनदारी को $43.7 मिलियन तक सीमित करने की मांग की. बता दें, यह आंकड़ा जहाज के मूल्य और लंबित माल ढुलाई तथा मरम्मत/बचाव की लागत को घटाकर निकाला जाता है. मेयर ने याचिका में दावा किया है कि जहाज को जो चालक दल प्रदान किया गया वो नेविगेशन का अनुपालन नहीं कर पाया. जहाज को एक चालक दल प्रदान किया गया जिसने जहाज को अनुचित तरीके से संचालित किया गया. साथ ही याचिका में ये भी लिखा था कि जहाज को ऐसा दल प्रदान किया गया जिसमें उचित कौशल का अभाव था.

लापरवाही साबित करने की कोशिश

कैप्टन सिंघल ने कहा ज्यादातर आरोपों का आसानी से खंडन किया जा सकता है क्योंकि उनमे तथ्य कम हैं. डाली चीन सागर में कोई मछली पकड़ने वाला कोई जहाज नहीं है, बल्कि MAERSK चार्टर के तहत चौथी पीढ़ी का कंटेनर जहाज है, जो व्यवसाय में सर्वश्रेष्ठ है. आगे कैप्टन ने कहा बाल्टीमोर मेयर की याचिका डाली के मालिकों और ऑपरेटरों की ओर से घोर लापरवाही साबित करने का प्रयास कर रही है ताकि दायित्व की सीमा को तोड़ा जा सके. यह उतना आसान नहीं हो सकता जितना याचिका में बताया गया है.

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नुकसान की भरपाई कौन करेगा?

कैप्टन सिंघल कहते हैं, ”यह लाखों डॉलर का सवाल है पी एंड आई एक पारस्परिक बीमा संघ है जो अपने सदस्यों के लिए जोखिम पूलिंग प्रदान करता है, जबकि दूसरी ओर, एच एंड एम बीमा का एक रूप है जो जहाज, उसकी मशीनरी और उपकरण को शारीरिक क्षति के जोखिमों के खिलाफ बीमाधारक (जहाज मालिक) को कवर करता है. उन्होंने कहा, ब्रिटेन स्थित ब्रिटानिया प्रोटेक्शन एंड इंडेम्निटी (पी एंड आई) क्लब डाली के मालिकों और ऑपरेटरों को किसी भी अनुचित दावे से बचाने में मुख्य भूमिका निभा सकता है.” साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि बीमा कंपनी किसी कि लापरवाही पर पैसा नहीं देती हैं.

क्या डाली पर मुकदमा चलाया जा सकता है?

इस पर कैप्टन ने कहा अगर वकील यह साबित कर सकते हैं कि डाली के मालिकों ने जहाज की खराबी या समुद्री योग्यता में अपर्याप्तता के बारे में पता होने के बावजूद जहाज को चलाना जारी रखा, तो ‘गलती या गोपनीयता’ के तहत, यह एक नागरिक से आपराधिक मामले में बदल सकता है. हालाँकि, यदि जहाज आईएसएम कोड और अन्य लागू अंतरराष्ट्रीय नियमों के अनुसार अपने एसओपी का पालन कर रहा है, तो इसे साबित करना आसान नहीं होगा.

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